आप अक्सर अपने पसंदीदा टीवी शो या फिल्मों के एपिसोड के बीच में विज्ञापन देखते हैं। क्या आप समझते हैं कि विशेष रूप से एड्स क्या है? 30-सेकंड का स्थान, एक यादगार वाक्यांश, या एक सुंदर वाक्यांश वाली टैगलाइन विज्ञापन के सभी उदाहरण हैं जिनका सामना हम अक्सर अपने टीवी पर करते हैं।
एक सर्वेक्षण के अनुसार सामान्य व्यक्ति को प्रतिदिन 5000 से अधिक विज्ञापन प्राप्त होते हैं। ये विज्ञापन कई प्रकार की शैलियों, आकारों और आकारों में आते हैं। लेकिन समस्या बनी हुई है: यह विज्ञापन वास्तव में क्या है? क्या विज्ञापन इतना महत्वपूर्ण बनाता है? इन विज्ञापनों के क्या फायदे और नुकसान हैं?
अगर आपके मन में इस तरह का कोई सवाल है, तो आपको आज का विज्ञापन, हिंदी में विज्ञापन, पूरी तरह से पढ़ना चाहिए क्योंकि यह विज्ञापनों के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसे पूरी तरह से समझाता है। इसके अलावा, एक प्रभावी विज्ञापन कैसे बनाया जाए, इस पर विवरण प्रदान किया गया है। तो बिना किसी देरी के, आइए मुद्दे पर आते हैं और विज्ञापन को परिभाषित करते हैं।
विज्ञापन प्रचार का एक रूप है जो एक निश्चित दर्शकों को एक अच्छी या सेवा खरीदने के लिए राजी करना चाहता है। यह शुरुआती प्रकार के विपणन में से एक है जो अपने लक्षित बाजार को खरीदने, बेचने या किसी विशेष कार्रवाई को करने के लिए राजी करना चाहता है।
ईमेल मार्केटिंग और सर्च इंजन मार्केटिंग सहित अधिकांश मार्केटिंग रणनीतियाँ विज्ञापन की तुलना में कहीं अधिक हाल की हैं। आइए इन दोनों के बारे में अधिक जानें क्योंकि ट्रेडिशनल विज्ञापन और डिजिटल विज्ञापन इंटरनेट के व्यापक उपयोग के परिणामस्वरूप उभरे हैं।
शब्द “ट्रेडिशनल विज्ञापन” प्रिंट, टीवी और रेडियो विज्ञापन के लगभग 150 साल पुराने रूपों को संदर्भित करता है। क्योंकि यह एक लक्षित जनसांख्यिकीय पर केंद्रित है जो व्यक्तिगत रूप से यात्रियों, समाचार पत्रों और मेल के माध्यम से विज्ञापन प्राप्त करता है, प्रिंट विज्ञापन व्यवसायों के लिए सबसे सफल विज्ञापन है।
विज्ञापन का कोई भी रूप, जिसमें डिस्प्ले विज्ञापन, पीपीसी, सोशल मीडिया विज्ञापन आदि शामिल हैं, डिजिटल मार्केटिंग पर केंद्रित है। इस प्रकार की मार्केटिंग अब अधिक बार नियोजित होती है क्योंकि यह सस्ती और ट्रैक करने में आसान है।
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अब हमें बताएं कि विज्ञापन का लक्ष्य क्या है। वैसे, विज्ञापन के मुख्य रूप से तीन उद्देश्य होते हैं। चलिए आपको उनके बारे में बताते है:–
1–Informative Advertising का होना
एक नई उत्पाद श्रेणी के शुरुआती चरणों में, सूचनात्मक विज्ञापन काफी महत्वपूर्ण है। इसका प्रमुख उद्देश्य मांग उत्पन्न करना है।
इस उद्देश्य के समर्थन में, सूचनात्मक विज्ञापन उपभोक्ताओं को उनके दिमाग में निर्णय लेने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक नई अच्छी या सेवा के लाभों के बारे में सूचित करता है।
उदाहरण के लिए, दूध की आपूर्ति करने वाली कंपनी को अपने ग्राहकों को दूध के पोषण संबंधी लाभों के बारे में शिक्षित करना चाहिए।
Advertising बाजार में ब्रांड एक्सपोजर और ब्रांड पहचान को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापनों का उपयोग किया जाता है। अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में पहला कदम उपयुक्त ग्राहकों को ब्रांड के बारे में सूचित करना है।
2–Persuasive Advertising का होना
इस कंपीटीशन के चरण में, प्रेरक विज्ञापन अधिक प्रासंगिक हो जाते हैं। इस स्थिति में कंपनी का लक्ष्य एक विशिष्ट ब्रांड के लिए एक विशिष्ट बाजार विकसित करना है।
ग्राहकों को इसमें प्रदर्शित करना चाहिए कि उनके सामान और सेवाएं प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर हैं।
उदाहरण के लिए, टोयोटा मारुति सुजुकी की तुलना में अपने वाहनों में अधिक आराम देने का दावा करती है।
चूंकि प्रेरक विज्ञापन अक्सर तुलनात्मक विज्ञापन का उपयोग करते हैं, इसलिए इन दो अतिरिक्त ब्रांडों की स्पष्ट रूप से तुलना की जानी चाहिए।
परिणामस्वरूप, कुछ देशों में प्रतिस्पर्धी विज्ञापन प्रतिबंधित हैं। इस प्रक्रिया में, ग्राहकों को अपने विज्ञापन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक निश्चित कार्रवाई करने के लिए राजी किया जाता है।
एक ब्रांड छवि स्थापित करने और ब्रांड के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए, इस गतिविधि में दिए गए सामान और सेवाओं का परीक्षण किया जाना चाहिए।
3–Reminder Advertising का होना
अंत में, परिपक्व उत्पादों के साथ, अनुस्मारक विज्ञापन अधिक आवश्यक हो जाते हैं।
ग्राहक इस बिंदु पर उत्पाद की विशेषताओं के बारे में काफी जानकार हैं। साथ ही वे इसके फायदों के बारे में उत्साहित हैं। लेकिन खरीदारों को इस उत्पाद को खरीदने के लिए मनाने के लिए, इसके फायदों पर बार-बार जोर दिया जाना चाहिए।
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उदाहरण के लिए, आप गर्मियों के दौरान कोल्ड ड्रिंक्स के अधिक विज्ञापन देखते हैं, और वे प्रतिदिन दोहराए जाते हैं। इस पीस का मकसद लोगों को सॉफ्ट ड्रिंक्स के बारे में याद दिलाना है।
चलिए अब विज्ञापन के महत्व के बारे में जानते हैं:–
1. Customers के लिए
2. Business के लिए
पैसे के लिए मूल्य की पेशकश: विज्ञापन का उपयोग करके, बहुत व्यापक दर्शक संदेश सुन सकते हैं, और साथ ही, यह पैसे के लिए मूल्य प्रदान करता है।
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आईए अब विज्ञापनों के फायेदे के बारे में कुछ बातें करते हैं:–
विपणन का व्यापक आकर्षण उपभोक्ता की मांग को बढ़ाता है, जो बाद में कंपनी को ही मदद करता है।
ब्रांड बनाने के लिए विज्ञापन एक अत्यधिक सफल उपकरण है। विज्ञापन-समर्थित ब्रांड उन्हें पसंद नहीं करते हैं जो नहीं करते हैं।
जब कोई नया उत्पाद किसी विज्ञापन द्वारा समर्थित होता है, तो यह उसके परिचय में बहुत सहायता करता है।
मौजूदा ग्राहक विज्ञापनों से अधिक आत्म-आश्वासन प्राप्त करते हैं, और वे गर्व की एक छोटी सी भावना का भी अनुभव करते हैं।
रणनीतिक विज्ञापन नए विकल्प पेश करके और सेवा में सुधार करके ग्राहक मंथन को कम करता है।
ब्रांड आसानी से नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है और आकर्षक मार्केटिंग की सहायता से अपना व्यवसाय बढ़ा सकता है।
विज्ञापनों से, कई उपभोक्ता विभिन्न मेहजूदा वस्तुओं के बारे में सीखते हैं, और यह जानने में आसान भी होता है की किन चीजों का उन्हें उपयोग करना चाहिए।
आइए चलिए अब हम आपको advertisement के नुकसान के बारे में बताते हैं:–
विज्ञापन, यदि उपयोग किया जाता है, तो कंपनी के लिए अतिरिक्त लागतें आती हैं और अच्छे की लागत बढ़ जाती है। नतीजतन, केवल उपभोक्ता ही अंततः लागत वहन करेगा।
ऐसे कई विज्ञापन जो समान दावे करते हैं, खरीदारों को इस बारे में भ्रमित करते हैं कि क्या खरीदना है और क्या नहीं खरीदना है।
कुछ विज्ञापन उपभोक्ताओं को धोखा देने के लिए उद्देश्यपूर्ण ढंग से चतुर तकनीकों का उपयोग करते हैं।
किसी भी छोटे व्यवसाय को विज्ञापन की लागतों को कवर करना बेहद चुनौतीपूर्ण लगता है क्योंकि यह इतना मूल्यवान संसाधन है। इस वजह से सिर्फ बड़े बिजनेस ही इसका इस्तेमाल करते हैं।
प्रभावी विज्ञापन भी उपभोक्ताओं को बेकार वस्तुओं की बिक्री की अनुमति देता है जो उनके लिए पूरी तरह से अनुपयुक्त हैं।
विज्ञापन विभिन्न प्रकार के मीडिया में पाए जा सकते हैं, जिनमें समाचार पत्र, पत्रिकाएं, रेडियो और टेलीविजन शामिल हैं।
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अधिकांश व्यक्ति मार्केटिंग और विज्ञापन के बीच के अंतर को समझने का प्रयास करते हैं, लेकिन व्यवसायों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे विनिमेय नहीं हैं।
यदि हम विपणन को एक व्यापक शब्द मानते हैं, तो किसी वस्तु या सेवा में उपभोक्ता की रुचि को बढ़ाने की पूरी प्रक्रिया इसके अंतर्गत आती है। इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले विभिन्न सबसेट में से एक विज्ञापन है।
संगठन निवेशकों के लिए रणनीतिक रूप से प्रयास करते हैं ताकि किसी भी हिचकी को रोका जा सके और फर्म की समग्र सफलता सुनिश्चित की जा सके क्योंकि वे जानते हैं कि उनके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक कार्रवाई का परिणाम संपार्श्विक हो सकता है। किसी भी संचालन को करने से पहले, एक मार्केटिंग योजना अक्सर तैयार की जाती है जो उनकी सभी मार्केटिंग पहलों और कार्यान्वयन रणनीतियों का विवरण देती है।
किसी भी विपणन योजना को एक आवश्यक प्रारंभिक चरण के रूप में अनुसंधान के साथ शुरू करना चाहिए। एक कंपनी संपत्ति बना सकती है और एक ब्रांड को परिभाषित कर सकती है जो अपने दर्शकों के लिए अपील करेगी क्योंकि उसके पास अपने बाजार और संभावित ग्राहकों की दृढ़ समझ है। विज्ञापन यहां से अपना कार्य कर सकता है।
1. नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे जुड़े?
नेटवर्क मार्केटिंग और प्रत्यक्ष बिक्री का समर्थन करने के लिए भारत सरकार द्वारा 100% FDI नीति को मंजूरी दी गई थी। इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य उज्ज्वल है और इस उद्योग में रोजगार की भरपूर संभावनाएं होंगी। अतिरिक्त पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आप भारत में किसी भी शीर्ष प्रत्यक्ष विपणन फर्म से जुड़ सकते हैं।
2. नेटवर्क मार्केटिंग का जन्मदाता कौन है?
नेटवर्क मार्केटिंग का जन्मदाता MRS. PFE ALBEE. नाम की एक महिला को माना जाता है।
भारत में बेस्ट नेटवर्क कंपनी कुछ निम्न प्रकार से हैं :–
3. नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए?
नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग आपको सिखाता है कि कैसे लाखों डॉलर कमाए जाएं, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें, कहीं से भी काम करने की सुविधा हो और अपने व्यक्तित्व का विकास करें। व्यक्तिगत विकास को स्वाभाविक रूप से बढ़ावा देने वाला एकमात्र उद्योग नेटवर्क मार्केटिंग है। कहीं और सीखने के लिए आपको लाखों डॉलर देने होंगे।
4. नेटवर्क मार्केटिंग ना करने के कारण कौन से हैं?
नेटवर्क मार्केटिंग का विरोध लोगों के मन में नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां और चिंताएं होती हैं, जिससे वे इस काम से बचना पसंद करते हैं। कुछ लोग बुरे व्यवसायों के घेरे में आ जाते हैं; नतीजतन, वे अच्छे व्यवसायों को धोखाधड़ी के रूप में देखते हैं और इस उद्योग को छोड़ देते हैं।
इसके आलावा इसके निम्न कारण भी हो सकते है:–
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