Corona Update Bihar: टूट रही संक्रमण की चेन, रिकवरी रेट 85.63 फीसदी हुआ

बिहार में लॉकडाउन लगने के बाद से राज्य में रोजाना कोरोना संक्रमण का ग्राफ गिरता ही जा रहा है. संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी देखने को मिल रही है.

पटना: बिहार (Bihar) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) अब कमजोर पड़ता दिखाई दे रहा है. बीते दिनों राज्य में रोजाना 10 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे थे. जिसे देखते हुए राज्य सरकार (Bihar Govt) ने लॉकडाउन (Bihar Lockdown) लगाने का फैसला लिया था. लॉकडाउन लगने के बाद से राज्य में रोजाना कोरोना संक्रमण का ग्राफ गिरता ही जा रहा है. संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी देखने को मिल रही है. शनिवार को राज्य में 7,494 नए मामले सामने आए. बिहार में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 89,563 है. बीते 24 घंटे में कुल 1,08,316 सैम्पल की जांच हुई है. अबतक कुल 5,44,445 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. वर्तमान में बिहार में कोरोना मरीजों का रिकवरी प्रतिशत 85.63 है. बता दें कि पिछले हफ्ते कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए राज्य में 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा हुई थी. जिसका असर साफ-साफ देखने को मिल रहा है.

बिहार में जारी कोरोना से जंग के बीच सीएम नीतीश कुमार ने एक दिन पहले कहा था कि कोरोना महामारी से राहत पहुंचाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. जांच बढ़ी है और आधारभूत संरचना की व्यवस्था की गई है. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दृढ़ इच्छाशक्ति, सकारात्मक सोच के साथ बिहारवासी कोरोना के खिलाफ इस जंग में सफल होंगे. हौसला और धैर्य बनाए रखें. उन्होंने कहा, ”कोरोना की पहली लहर के दौरान बिहार ने बहुत दृढ़ता और साहस के साथ ये लड़ाई लड़ी. इस बार भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए हमें अपने को और अपनों को बचाना है. कोरोना के खिलाफ इस जंग में सरकार का साथ देना है. आइए संकल्प लेते हैं कि हम सब मिलकर इस जंग को जीतेंगे.”

नीतीश ने कहा, ”इस आपदा में अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिगण मानवता की सेवा कर रहे हैं. युवा साथी जनता की सेवा के लिए विशेष रूप से सक्रिय हैं और सोशल मीडिया का सकारात्मक प्रयोग कर रहे हैं, जो सराहनीय है. ऐसे सभी लोगों का भी हम बिहार परिवार की तरफ से धन्यवाद करते हैं. कोरोना के इस संकट काल में सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है. इस आपदा से निपटने में बेहद धैर्य, अनुशासन और हिम्मत के साथ काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सों, सफाई कर्मियों, प्रशासन और पुलिस के लोगों सहित सभी कोरोना योद्धाओं का हम पूरे बिहार परिवार की तरफ आभार व्यक्त करते हैं.”