siwansamachar

Samachar Tej Raftar Se

Pinterest Se Paise Kaise Kamaye
तकनीक

Pinterest Kya Hai | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

Pinterest App Se Paise Kaise Kamaye: Pinterest के 500 मिलियन से ज्यादा के डाउनलोडर है। यह website के जरिए भी चलाया जाता है और mobile app पर भी चलाते है। इसका सबसे ज्यादा यूज़ अमेरिका में होता है उसके बाद यूज़ होता है इंडिया में और लोग यहा से अच्छा खास पैसा काम रहे है ।

आज लोग एफिलिएट मार्केटिंग Pinterest से करके महीने के ₹1,00,000 आसानी से कमा रहे है। एक अच्छी बात ये है ऐसा कोई ऐप नहीं है ऐसा कोई सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म नहीं है, जहाँ पे आप किसी भी वेबसाइट या एफिलिएट का लिंक डायरेक्ट शेर कर सकते हो लेकिन Pinterest एक ऐसा प्रोफाइल है जहाँ पे आप लिंक को डायरेक्ट शेर कर सकते हो ।

Pinterest से पैसे कैसे कमाए

1. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ड्राइव करके Google AdSense से पैसे कमाए-

अगर आप pinterest का यूज़ रेगुलरली करते हैं यानी कि रोज आप एक या दो पोस्ट डालते रहते हैं तो आपके followers बढ़ना स्टार्ट हो जाते हैं इस तरह अगर आप कोई ब्लॉक चला रहे हैं तो आप अपनी इमेज का इंट्रोडक्शन बेस आर्टिकल को अपनी इमेज के साथ लिंक कर सकते हैं

तो अगर आपके follwers को आपकी इमेज के बारे में डिटेल में इंफॉर्मेशन चाहिए तो वह आपके आर्टिकल के लिंक पर क्लिक कर देते हैं इस तरह से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और अपनी वेबसाइट को भी प्रमोट करके मोनेटाइज कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए-

पिंटरेस्ट अकाउंट पर रेगुलर वर्क करते हुए और नए-नए वीडियो और फोटो share करके आप अपनी followers को बढ़ाकर अपना affiliate मार्केटिंग भी स्टार्ट कर सकते हैं, जिसमें आपको बहुत अच्छी इनकम जनरेट करने का मौका मिलेगा आप अपने वेबसाइट बनाकर उसमें ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं ताकि लोग आपके इमेज और आपके कंटेंट के जरिए आपके वेबसाइट पर पहुंचे और आपकी अच्छी अर्निंग हो पाए । Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

3. Reselling करके पैसे कमाए-

Pinterest से आप reselling करके भी एक अच्छी earning कर सकते हैं जिसमें कि आपको कोई इस तरह की कंपनी join करनी होती है जो कि अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहती है उनके प्रोडक्ट्स को आपको अपने अकाउंट के थ्रू प्रमोट करना है अगर आप के ज्यादा followers है

तो वह आपकी पोस्ट देखकर inspire होते हैं और उसको purchase करने के बारे में सोचते हैं और ऐसे में आप एक मार्जिन earn कर लेते हैं जिससे आप अपने आप को monetize करके इनकम earn कर सकते हैं ।

4. Sponsorship से पैसे कमाए

Pinterest एप्लीकेशन पर रेगुलर अपनी पोस्ट डाल कर और अपने फॉलोअर्स की एक अच्छी खासी लिफ्ट अगर आपके पास हो जाती है कहने का मतलब है कि आपके फॉलोवर्स काफी ज्यादा तादात में होते हैं तो कंपनी आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट करती है जिसमें कि वह आपसे कहती है कि आप उनके न्यू प्रोडक्ट को अपने अकाउंट में पोस्ट करके promote कीजिए क्योंकि आपके पास अच्छी ऑडियंस होती है और ऐसा करके आप उस कंपनी के प्रोडक्ट का advertisement करते हैं साथ ही साथ वह आपको एक अच्छा profit margin देते है ।

5. खुद के प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए

Pinterest एक बेहद अच्छा प्लेटफार्म है जहां से आप अपना own बिजनेस ग्रोथ कर सकते हैं इसके लिए आप अपने बिजनेस के प्रोडक्ट या सर्विस के अच्छे-अच्छे फोटो pins के जरिए अपलोड कर सकते हैं और अगर आपके फॉलोवर्स काफी सारे हैं तो वह आपके प्रोडक्ट और सर्विस को देखकर inspire होकर आपके प्रोडक्ट की डिमांड कर सकते हैं Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट के कुछ बेहद सिलेक्टेड फोटो और विडिओ अपलोड करना होगा और उसका डिस्क्रिप्शन बहुत अट्रैक्टिव तरीके में लिखना होगा जो कि buyer को बेनिफिशियल लगे इससे आप Pinterest के जरिए अपना ऑनलाइन बिजनेस की growth कर सकते हो।

अधिक पढ़ें – free fire kaise khele

Pinterest पर Account बनाने की प्रक्रिया (in step)

 Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

पिंटरेस्ट एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है जिस तरह से हम फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से हम pinterest को इस्तेमाल करते हैं हालांकि इसके मोस्टली यूजर अमेरिकंस है लेकिन इंडिया में 22% लोग pinterest का इस्तेमाल करते हैं

पिंटरेस्ट पर अकाउंट बनाने के लिए

  1. सबसे पहले हमें गूगल के ब्राउज़र पर Pinterest की वेबसाइट ओपन करनी है।
  2. उसके बाद आपको यह डिसाइड करना है कि आप अपना Pinterest में अकाउंट फेसबुक के थ्रू बनाना चाहते हैं या google account के जरिए बनाना चाहते है ।
  3. तो अगर आप दोनों में से कोई भी यूज़ नहीं करना चाहते हैं तो आपने यहाँ पे सेकंड लास्ट वाली ऑप्शन पे चले जाना ।
  4. उसके बाद अपना ईमेल पासवर्ड और age डाल के इसको कॉन्टिन्यू कर देना।
  5. उसके बाद आपका अकाउंट create हो जाएगा।
  6. फिर आप home page यानि के अपने dashboard पे अपना profile fill-up कर देंगे।

Pinterest इस्तेमाल करने के फायदे 

Pinterest के काफी सारे फायदे हैं:

  • Pinterest के जरिए आप अच्छे-अच्छे pins upload कर सकते है और अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं और आप अथॉरिटी भी हासिल कर सकते हैं।
  • Pinterest के जरिए आप अपने बिजनेस की ग्रोथ कर सकते हैं जिसमें कि आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं उनकी पिक्चर और description डाल सकते है ।
  • Pinterest के जरिए आप affiliate marketing करके good अर्निंग कर सकते है ।
  • Pinterest के जरिए आप अपनी website पर ad – sense लाकर और ट्राफिक बढ़ाकर अपनी वेबसाइट को monetize कर सकते हैं और काफी अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

Pinterest पर पिन कैसे बनायें

Pinterest पर पिन क्रिएट करने के लिए आपको अपने होमपेज के लेफ्ट साइड पर सबसे ऊपर create के ऑप्शन पर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन हो होकर आता है वहां पर आप अपने पसंद के पिन क्रिएट कर सकते हैं। यहां पर आप अपने पसंद के फोटोस, वीडियोस भी डाल सकते हैं। Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप कोई वेबसाइट चलाते हैं और अपनी वेबसाइट को प्रमोट करना चाहते हैं उस पर अपना ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी यहा पर डाल सकते हैं क्योंकि जो भी कोई उन फोटोस पर क्लिक करेगा वह डायरेक्टरी वेबसाइट पर विजिट करेगा, जिससे आप अपना ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और अपनी वेबसाइट को प्रमोट करके अच्छा खासा पैसा earn कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – kbc kaise khele

Pinterest पर Photo कैसे डाले?

 Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

Pinterest एक ऐसी सोशल मीडिया वेबसाइट है जहां पर स्पेशली इसका इस्तेमाल फोटोस अपलोड और वीडियोस अपलोड करने के लिए होता है. तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार हम Pinterest पर अपने पिक्चर अपलोड करते हैं:

  1. सबसे पहले हमको अपने Pinterest अकाउंट में लॉगइन करना होता है अगर आपका इसमें अकाउंट नहीं है तो पहले आप इसमें अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं।
  2. Pinterest में अकाउंट क्रिएट करते ही आपके सामने आपका होम डैशबोर्ड खुलकर आ जाता है जहां पर आपको कॉर्नर के प्लस साइन पर क्लिक करना है वहां पर क्लिक करते ही आपके सामने डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा।
  3. उस डायलॉग बॉक्स के अंदर आपके सामने दो ऑप्शन ओपन हो जाएंगे “board” और “pin” .
  4. अगर आप बोर्ड पर क्लिक करते हो तो आप board क्रिएट कर लोगे। बोर्ड क्रिएट करने का मतलब है कि एक ग्रुप क्रिएट करना जहां पर आप अपने फोटोस और वीडियोस डालोगे
  5. अगर आप pin पर क्लिक करते हो तो इसका मतलब यह है कि आपने जो फोटो अपलोड करनी है वह यहां पर क्लिक करते ही आप अपलोड कर पाएंगे।
  6. pin पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन ओपन होंगी फस्ट- कैमरा, सेकंड- गैलरी, थर्ड है-recent फ़ोटोज़।
  7. आप अपने अकॉर्डिंग ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपनी फोटोस और वीडियोस जो आपके फोन में सेव है आप अपने Pinterest अकाउंट में अपलोड कर सकते हो।

अधिक पढ़ें – dream11 kaise khele

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

1. Pinterest Marketing क्या हैं?

Pinterest मार्केटिंग एक वह प्लेटफार्म है जहां Pinterest आपको परमिशन देता है कि आप अपने बिजनेस का एक होमपेज बनाकर Pinterest पर डाल सकते हैं ताकि आप अपने बिजनेस को globalization कर सके और जो भी लोग Pinterest पे वर्क कर रहे हो या यूज कर रहे हो वह आपके uploaded pictures और वीडियोज़ पर जाकर आपके प्रोडक्ट से introduce हो और अपना interest आपके product and services में दिखाएं और जिससे आपके बिजनेस का एडवर्टाइजमेंट हो सके और आपका बिजनेस ग्लोबलाइजेशन लेवल पर फैल सके।Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

2. पैसे कमाने के लिए Pinterest पर आपको कितने फोलोवर्स चाहिए?

Pinterest से पैसा कमाने के लिए कम से कम 250 followers की आवश्यकता होती है।

3. Views क्या हैं?

Pinterest खासतौर से एक image को share करने के लिए बनाया गया platform है । पिंटरेस्ट के जरिए आप अपने फोटोस, वीडियोस, gif अपलोड करते हो और जितने भी लोग Pinterest यूज करते हैं वह आपके पोस्ट को लाइक करते हैं शेयर करते हैं और जितने लोग आपके द्वारा अपलोडेड फोटोज वीडियोस को देखते हैं उतने ही आपकी views बढ़ते हैं और वही views कहलाते हैं ।