siwansamachar

Samachar Tej Raftar Se

Social Media Se Paise Kaise Kamaye
शिक्षा

Social Media Se Paise Kaise Kamaye (Hindi)

Social Media Se Paise Kaise Kamaye:- सोशल मीडिया का उद्देश्य सामाजिक संबंध बनाना है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए नहीं कर सकते हैं. आप ट्विटर और फेसबुक से आसानी से पैसा कमा सकते हैं. वास्तव में सोशल मीडिया विज्ञापन जैसे फेसबुक विज्ञापन, ट्विटर विज्ञापन या लिंक्डइन विज्ञापन केवल लीड बिक्री पीढ़ी के लिए हैं.

प्रमोशनल पोस्ट के साथ-साथ सूचनात्मक पोस्ट को मिक्स करना सोशल मीडिया पर दर्शकों और व्यापार को एक साथ बनाने का सही तरीका है. तो, सोशल मीडिया द्वारा पैसे कैसे कमाएं यहाँ सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमाने के कुछ तरीके हम आपको बताएँगे.

Social Media Se Paise Kaise Kamaye

अधिक पढ़ें –Winzo App Se Paise Kaise Kamaye ( Hindi)

सोशल मीडिया पैसे कमाने के कई सारे तरीके और प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जिनके बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

1. Quora – Quora एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपने प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आते हैं। आपके सवालों के जवाब देने के लिए यहां बहुत सारे लोग मौजूद होते हैं।

कोरा से पैसे कमाने के लिए आपको Quora Partner प्रोग्राम में शामिल होना पड़ता है जिसके लिए कोरा खुद पार्टनर प्रोग्राम के लिए लोगों का चुनाव कर उन्हें invite करता है। यह एक शानदार सवाल-जवाब मंच है जहां कम मेहनत के साथ और बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाए जा सकते हैं।

2. Blogger – अगर आप में अच्छा लिखने का हुनर है और आपको लिखने का शौक है तो यकीनन सोशल मीडिया बहुत लाभकारी प्लेटफार्म है आपके लिए पैसे कमाने का। आप अपनी एक वेबसाइट क्रिएट करके किसी एक कैटेगरी पर आर्टिकल्स लिखकर उसे पोस्ट कर सकते हैं इसके अलावा भी इसमें कई काम होते हैं।

YouTube की तरह यहां भी AdSense approval के माध्यम से earning होती है। जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे और Ads को देखेंगे उतना ही अच्छी आपकी कमाई होगी। कुल मिलाकर ब्लॉगिंग बेस्ट ऑप्शन में से एक है सोशल मीडिया से पैसे कमाने का।

3. YouTube – आज के समय में यूट्यूब एक बेहद पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन चुका है अच्छे पैसे कमाने का। यूट्यूब पर आप ओरिजनल वीडियोस क्रिएट करके पोस्ट कर मोटी रकम कमा सकते हैं।

इसके लिए आप में वीडियो बनाने का हुनर होना चाहिए और फिर आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा। आपमें जो भी हुनर या कला हो आप उसका प्रदर्शन इस मंच पर पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। Google Adsense approval मिल जाने के बाद विज्ञापन की मदद से आपकी अर्निंग शुरू हो जाती है। Social Media Se Paise Kaise Kamaye

4. LinkedIn – LinkedIn भी एक अन्य प्लेटफार्म है घर पर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का। लिंक्डइन एक ऐसी वेबसाइट जहां जॉब देने वाले और जॉब पाने के इच्छुक लोग मौजूद होते हैं। इसमें एक अन्य कैटेगरी के लोग भी जुड़ते हैं जो कमीशन से पैसे कमाते हैं। यह लोग ऐसे बेहतर लोगों की प्रोफाइल कलेक्ट करते हैं जिन्हें जॉब की आवश्यकता होती है और इन प्रोफाइल्स को उस कंपनी/व्यक्ति को देती हैं जिन्हें उस मानदंड को पूरा करने वाले जॉब सीकर की जरूरत होती है। साधारण शब्दों में कहें इस कैटेगरी के लोग जॉब देने वाले और जॉब पाने वाले को एक दूसरे से मिलवाने का काम करते हैं और कमीशन के रूप में रुपए कमाते हैं।

5. Facebook – फेसबुक का इस्तेमाल तो लगभग सभी करते हैं पर सब को यह बात नहीं पता है कि इसके जरिए पैसे भी कमाए जा सकते हैं। यहां से पैसे कमाने के लिए आपको एक फेसबुक पेज क्रिएट करना होगा और उसमें अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना होगा। आप बेहतर कंटेंट से अपने followers बढ़ा सकते हैं। जब आप इस पर followers का एक बड़ा ग्रुप क्रिएट कर लेते हैं तो आप किसी कंपनी से कांटेक्ट कर उसका स्पॉन्सरशिप ले लीजिए और फिर कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके अच्छी earning कीजिए।

6. Instagram – Instagram से भी आप बहुत अच्छे से परिचित होंगे क्योंकि इसका इस्तेमाल काफी हद तक बढ़ गया है। यह मंच भी पैसे कमाने के मामले में फेसबुक के समान है। यहां भी आपको एक ग्रुप पेज क्रिएट करना होता है और अपने उस पेज पर ज्यादा से ज्यादा likes & followers बढ़ाने होते हैं। अच्छी खासी भीड़ इकट्ठी हो जाने पर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन उस पेज पर कर उस प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिसके बदले में आपको अच्छे पैसे मिलेंगे।

7. WhatsApp – व्हाट्सएप से पैसे कमाने का कोई सीधा या साधारण तरीका नहीं है जैसा कि पिछले अन्य प्लेटफार्म का है। आप व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहते हैं तो शॉर्टेनर साइट, रेफरल प्रोग्राम एवं एफिलिएट मार्केटिंग आदि जैसे विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। Affiliate Marketing में आप लोगों में Affiliate Products का लिंक share कर उनसे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पर रेफरल प्रोग्राम में भी पार्टिसिपेट करके उस लिंक को share कर सकते हैं और रेफरल के जरिए ही पैसे कमा सकते हैं।

8. Telegram – टेलीग्राम भी एक अन्य अर्निंग प्लेटफार्म में जहां लोग प्राइवेट चैटिंग व फाइल्स शेयरिंग आदि की सुविधा प्राप्त कर पाते हैं। यहां से पैसे कमाने के लिए आपको एक चैनल बनाना होगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस चैनल से जोड़ना होगा। अगर आपके चैनल के फॉलोअर्स लगभग 10000 तक है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। Social Media Se Paise Kaise Kamaye

यहां कई तरह से पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग एवं स्पॉन्सर्ड पोस्ट आदि करके और भी अन्य कई छोटे-छोटे तरीके हैं यहां से पैसे कमाने के।

9. Twitter – Twitter एक social networking service है जहां users tweets यानी chat कर सकते हैं। यह एक खास प्लैटफॉर्म में जहां लंबे sentence की बजाए छोटे शब्दों में ही अपने thoughts को रखना होता है। अगर आप ट्विटर पर earning करना चाहते हैं तो यहां से earning करने का साधन है एफिलिएट मार्केटिंग। आप एफिलिएट मार्केटिंग करके लोगों को आकर्षित कर सकते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं। प्रोडक्ट के प्रति interested लोगों में आप अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकेंगे।

Social Media से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

सोशल मीडिया अन्य सारे मीडिया से अलग एक ऐसा मीडिया है जो इंटरनेट के माध्यम से एक वर्चुअल वर्ल्ड स्थापित करता है जिसका उपयोग कर लोग सोशल मीडिया के किसी प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि के जरिए पूरी दुनिया तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

यह व्यक्तियों एवं समुदायों को एक दूसरे से जोड़ने का संसाधन है। बेशक आप सोशल मीडिया से अच्छे पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हम नीचे बिंदु बता रहे हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए कुछ चीजें जरूरी होती हैं;

  • अगर आप सोशल मीडिया से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास एक अच्छा खासा स्मार्टफोन या लैपटॉप हो वो भी बेहतर इंटरनेट कनेक्शन सुविधा के साथ।
  • आपके पास 2 से 4 घंटे का समय होना चाहिए।
  • सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए पहले आपको मार्केटिंग संबंधित स्किल सीखनी पड़ेगी क्योंकि इसी माध्यम से आप सीख पाएंगे कि अपने प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज को अपने कस्टमर तक कैसे पहुंचाया जा सकता है। Social Media Se Paise Kaise Kamaye
  • सोशल मीडिया से पैसे कमाने के कई सारे विकल्प हैं। अगर आप किसी भी फील्ड का अनुभव रखते हो तो आप सोशल मीडिया से अच्छे पैसे कमा सकते हो।
  • सोशल मीडिया से पैसे कमाने में थोड़ा समय लगता है इसलिए आप में संयम/धैर्य होना आवश्यक है।
  • आप अपने काम के हिसाब से लोगों से पैसे चार्ज करें, कम पैसे बिल्कुल चार्ज ना करें।

Social Media का महत्व

Social Media Se Paise Kaise Kamaye
  • देश के सामाजिक विकास में सोशल मीडिया का बहुत बड़ा योगदान है। इसके मदद से ही ज्यादातर चीजें और सुविधाएं आसान हुई हैं। आइए बिन्दुओं में जानते हैं सोशल मीडिया का किन-किन क्षेत्रों में विशेष महत्व रहा है।
  • सोशल मीडिया एक ऐसे प्लेटफार्म है जहां लोग अपनी कलाओं और कौशल का भरपूर प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • यह ऑनलाइन रोजगार के अवसर और एक बेहतर मंच भी प्रदान करता है।
  • सोशल मीडिया के उपयोग से work-from-home की सुविधा चलन में आई।
  • सोशल मीडिया के चलते video calling, live जैसी सुविधाएं मिली जो खासकर शिक्षा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है।
  • इसके चलते लोग ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर जैसे सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं।
  • आप सोशल मीडिया के उपयोग से अपने ऑनलाइन बिजनेस को जल्दी बढ़ा सकते हैं और अपने ब्रांड को बड़े स्तर तक फैला सकते हैं और बेच भी सकते हैं।
  • सोशल मीडिया के चलते हैं आज हम अपने सगे-संबंधियों से जुड़ सकते हैं, उनसे बात कर सकते हैं और नए लोगों से भी जुड़ सकते हैं। Social Media Se Paise Kaise Kamaye
  • सोशल मीडिया एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म भी है जहां आप अपने पसंद का कुछ भी खोज कर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें –Whatsapp Se Paise Kaise Bheje – WhatsApp Pay In Hindi

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

1. सोशल मीडिया से कितने पैसे कमा सकते हैं?
आज के दौर में ऑनलाइन मार्केटिंग काफी तेजी से विकसित हो रही है और दिन-ब-दिन मार्केट में इसकी डिमांड एवं उपयोग भी बढ़ती जा रही। लोग ऑनलाइन उत्पादों एवं सेवाओं को खरीदना एवं बेचना ज्यादा सुविधाजनक समझते हैं इसलिए यह काफी लोकप्रिय और लाभकारी विकल्प भी है पैसे कमाने का।

आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं लेकिन कितना कमा सकते हो यह सुनिश्चित करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि यहां कमाई की कोई लिमिट नहीं है और यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह से सोशल मीडिया पर पैसे कमाना चाहते हो।

2. सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?
अगर आप सोशल मीडिया से जल्दी पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन मार्केटिंग का विकल्प चुनना चाहिए। यह सबसे बेहतर तरीका है सोशल मीडिया से पैसे कमाने का। Social Media Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing में कई सारे तरीके हैं पैसे कमाने के और इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट्स के लिंक को अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप अकाउंट पर शेयर करके अपने ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स को बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

3. क्या हर कोई सोशल मीडिया से पैसे कमा सकता है?
जी बिल्कुल हां! सोशल मीडिया से पैसे कमाना कोई बड़ी चुनौती नहीं है और ना ही इसमें ऐसी कोई कड़ी मेहनत है। यहां आप कुछ चीजें सीखकर earning करना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –Pinterest Kya Hai | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye