siwansamachar

Samachar Tej Raftar Se

IT सेक्टर में बड़ी तेजी ECB के रेट कट से शेयरों में उछाल
News

IT सेक्टर में बड़ी तेजी: ECB के रेट कट से शेयरों में उछाल

नई दिल्ली – 7 जून 2024 को आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनियों के शेयरों में बड़ी तेजी देखी गई। खासकर, Infosys और TCS जैसी दिग्गज कंपनियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। Infosys के शेयर ₹1531 पर बंद हुए, जिसमें लगभग 3.99% की बढ़ोतरी हुई। आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण थे और आगे की रणनीति क्या हो सकती है।

यूरोपियन सेंट्रल बैंक की भूमिका

इस तेजी का मुख्य कारण यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) का हालिया निर्णय है। ECB ने फेडरल रिजर्व (Fed) से पहले ब्याज दरों में कटौती कर दी है। 25 बेसिस पॉइंट्स (BPS) की यह कटौती 2019 के बाद पहली बार हुई है। इससे IT सेक्टर में निवेशकों का भरोसा बढ़ा और शेयरों में उछाल देखा गया।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व का असर

विश्लेषकों का मानना है कि ECB के इस निर्णय के बाद, यदि फेडरल रिजर्व भी ब्याज दरों में कटौती करता है, तो आईटी सेक्टर में और भी तेजी आ सकती है। अमेरिका आईटी कंपनियों के लिए प्रमुख राजस्व स्रोत है, और दरों में कटौती से कंपनियों को और अधिक लाभ मिल सकता है।

आगे की रणनीति

विश्लेषकों का सुझाव है कि निवेशक Infosys और अन्य आईटी कंपनियों के शेयरों पर नजर बनाए रखें। अगर Infosys का शेयर ₹1550 के स्तर पर स्थिर हो जाता है, तो इसे खरीदने का एक अच्छा मौका हो सकता है। वहीं, अगर शेयर ₹1510 के आसपास मिलता है, तो भी इसे खरीदने का सुझाव दिया जा रहा है।

टेक्निकल एनालिसिस

Infosys के शेयरों में हाल ही में गोल्डन क्रॉसओवर का सिग्नल देखा गया है, जो तेजी का संकेत है। गोल्डन क्रॉसओवर तब होता है जब छोटी अवधि की मूविंग एवरेज लंबी अवधि की मूविंग एवरेज को पार करती है, जिससे शेयर की कीमतों में वृद्धि की संभावना बढ़ जाती है।

विश्लेषकों की राय

विश्लेषकों का कहना है कि Infosys का शेयर अगले कुछ महीनों में ₹1600 तक पहुंच सकता है। उन्होंने निवेशकों को सलाह दी है कि वे लंबी अवधि के लिए इस शेयर को होल्ड करें, क्योंकि यह एक मजबूत कंपनी है और इसमें स्थिरता के साथ वृद्धि की संभावना है।

निष्कर्ष

ECB के रेट कट के फैसले ने आईटी सेक्टर में नई ऊर्जा भरी है। निवेशक आने वाले समय में फेडरल रिजर्व के निर्णय पर नजर रखें, क्योंकि इससे आईटी सेक्टर के शेयरों में और भी बढ़ोतरी हो सकती है। Infosys और TCS जैसे शेयरों में निवेशकों को लाभ मिल सकता है, बशर्ते वे सही समय पर सही रणनीति अपनाएं।

आगे की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें और अपने विचार कमेंट सेक्शन में साझा करें।