siwansamachar

Samachar Tej Raftar Se

Online Game kaise khele|ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट
खेल

Online Game kaise khele | ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट

स्मार्टफोन में गेम खेलना किसे पसंद नहीं होता है। आजकल ऐसे स्मार्टफोन यूजर को ढूंढना मुश्किल है, जिनके फोन में गेम नहीं हैं, इसलिए आज की इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि ऑनलाइन गेम कैसे खेलें।

गेम खेलने में सभी को मजा आता है, लेकिन हर मोबाइल डिवाइस अपनी विशेषताओं में अलग होता है। क्योंकि अधिक RAM, ROM और तेज़ प्रोसेसर वाला मोबाइल डिवाइस हर गेम के लिए उपलब्ध नहीं होता है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक मानक एंड्रॉइड फोन पर गेम नहीं खेल सकते हैं, क्योंकि ऑनलाइन गेम इस समस्या का सबसे बड़ा समाधान है।

जी हाँ, ऑनलाइन ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहाँ आप हज़ारों गेम खेल सकते हैं।  आप यहां अपना पसंदीदा गेम खेल सकते हैं।

Playstore पर इस तरह के बहुत सारे ऐप हैं जो आपको एक साथ कई गेम खेलने की सुविधा देते हैं।  इसके लिए आपको कोई और गेम इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

तो दोस्तों विस्तार से बताएं कि कैसे हम कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट या फोन पर ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं।

Online Game Kya Hai?

नार्मल खेलों की बात करें तो, बहुत सारे ऐसे हैं जिन्हें हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट का उपयोग किए बिना भी डाउनलोड और खेल सकते हैं।

दूसरी ओर, ऑनलाइन गेम खेलने के लिए आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर गेम डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसे किसी भी ब्राउज़र या Google के माध्यम से ऑनलाइन चलाया जा सकता है, लेकिन एक इंटरनेट कनेक्शन आवश्यक है। आप ऑफ़लाइन के बजाय ऑनलाइन गेम खेलकर अपने मोबाइल डिवाइस पर आंतरिक संग्रहण की मात्रा को उल्लेखनीय रूप से कम कर सकते हैं।  तो आइए जानें कि फ्री में ऑनलाइन गेम कैसे खेलें।

Google Per Online Game kaise khele

अब जब हम जानते हैं कि Google पर गेम कैसे खेलें, तो आइए बात करते हैं कि ऑनलाइन गेम कैसे खेलें।  मैं आपको अभी सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइटों के बारे में बताऊंगा, जहां आप हजारों गेम एक्सेस कर सकते हैं।

 1. बिना डाउनलोड किए Hoopgame.net गेम्स का उपयोग कैसे करें

दोस्तों, हमारी लिस्ट में hoopgame.net #1 वेबसाइट है।  जहां आप नवीनतम वीडियो गेम खेल सकते हैं।  इस वेबसाइट की सबसे अच्छी विशेषता ग्रैंड थेफ्ट ऑटो और टेम्पल रन जैसे चुनौतीपूर्ण खेलों की उपलब्धता है।

यहां, आप न्यू, बेस्ट और हॉट के तहत सूचीबद्ध श्रेणियों को ब्राउज़ करके बस अपने गेम का चयन कर सकते हैं।  इसके अतिरिक्त, इस पृष्ठ में एक खेला गया क्षेत्र है जहाँ आपके द्वारा खेले गए खेल सहेजे जाते हैं।  यदि, हालांकि, आपका कोई पसंदीदा गेम है, तो आप उसे पसंदीदा अनुभाग में जोड़ सकते हैं।

 2. ऑनलाइन गेम खेलने के लिए MiniClip.com का उपयोग कैसे करें

इस गेम वेबसाइट को भी काफी पसंद किया जाता है।  आपको यहां रेसिंग, पहेली, खेल और एक्शन गेम्स सहित कई तरह के गेम मिल सकते हैं।

गेम शुरू करने के लिए miniclip.com वेबसाइट पर जाएं।  फिर, अपनी पसंद का खेल चुनें और खेलना शुरू करें।  इसके अलावा, यह पेज सर्च का विकल्प प्रदान करता है, जिससे आप अपने चॉइस का खेल खेल सकते है।

3. Addicting Games से फ्री में गेम कैसे खेलें

हमारी सूची में तीसरे स्थान पर वेबसाइट है addictinggames.com।  जो 2002 से इस उद्योग में कार्यरत हैं। आप इस वेबसाइट पर शूटिंग, एक्शन, पजल, स्पोर्ट्स और कार गेम्स के अलावा 30 अतिरिक्त गेम कैटेगरी खेल सकते हैं।

आप इस वेबसाइट पर 4000 से अधिक गेम खेल सकते हैं, और हर हफ्ते नए गेम अपलोड किए जाते हैं।  जिससे आप इन वेबसाइटों की लोकप्रियता के स्तर का अनुमान लगा सकते हैं।

4. Zapak.com से ऑनलाइन गेम कैसे खेलें

Zapak.com आपकी राय में सबसे बड़ी ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट है।  क्योंकि एक्शन, बाइक, क्रिकेट, ड्रेसअप, जॉम्बी, स्पोर्ट्स, रेसिंग, गर्ल्स और फुटबॉल के अलावा यह साइट 20 से ज्यादा गेमिंग कैटेगरी ऑफर करती है।

इस वेबसाइट पर 10 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं।  जो आपको एक मोटा संकेत देगा कि कुल मिलाकर कितने लोग इस वेबसाइट का उपयोग करेंगे।

5. Shockwave.com से गूगल पर गेम कैसे खेलें

Online Game kaise khele|ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट

अधिक पढ़ें – dream11 kaise khele

आप इस बेहद लोकप्रिय गेमिंग वेबसाइट पर भी ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं।  इस वेबसाइट पर 1800 से अधिक गेम देखे जा सकते हैं।  यह वेबसाइट, जो 20 से अधिक वर्षों से अपने उपभोक्ताओं को बेहतर गेमिंग अनुभव दे रही है, एक उद्योग की दिग्गज कंपनी है।

PC Ya Laptop Me Game kaise khele?

दोस्तों, कंप्यूटर या पीसी पर गेम खेलने के लिए आपको किसी अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता नहीं है;  सब कुछ ठीक वैसा ही काम करता है।  लैपटॉप या अन्य मशीन पर गेम खेलने का मुख्य लाभ बड़ी स्क्रीन है, जो बेहतर और लंबे गेमप्ले की अनुमति देता है।

ये गेम कंप्यूटर और लैपटॉप पर बिना लैग या बफरिंग के प्रदर्शन करते हैं।  इस वजह से, लैपटॉप और पीसी लोगों की बढ़ती संख्या के लिए पसंदीदा गेमिंग प्लेटफॉर्म बनते जा रहे हैं।  आपको सबसे पहले अपना ब्राउज़र खोलना होगा और कंप्यूटर पर ऑनलाइन गेम खेलने के लिए BoredGames.com या Arkadium.com पर जाना होगा। 

वहां हम आपको इस वेबसाइट का जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह टॉप गेमिंग वेबसाइट्स में से एक है, जहां लाखों लोग गेम खेलना जारी रखते हैं।

आज, इंटरनेट पर कई वेबसाइटें हैं जहां आप पीसी गेम खेल सकते हैं।  आप गेम पेज को अपने कंप्यूटर पर कॉपी कर सकते हैं ताकि आपको गेम खेलने के लिए Google को खोलते रहना न पड़े।

Online Game kaise khele|ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट

यह भी पढ़ें – kbc kaise khele

Online Games ke Fayde kya Hai?

वैसे गेम खेलने से कोई फायदा नहीं होता है।  हालाँकि, यदि आप गेम को अपने फोन पर डाउनलोड करने और खेलने के बजाय ऑनलाइन खेलते हैं, तो आप उन लाभों से अवगत होंगे।

 • अगर आप ऑनलाइन गेम खेलते हैं तो आपको हर एक गेम को अपने मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

 • आपके स्मार्टफ़ोन पर आंतरिक मेमोरी को संरक्षित करने की क्षमता रखता है।

 • ऑनलाइन गेम खेलने से मोबाइल लैग कम होता है।

 • ऑनलाइन गेम खेलने से भी मोबाइल की गर्मी कम करने में मदद मिलती है।

Website ki Madad Se Online Game kaise khele

दोस्तों जैसा कि हमने पहले बताया कि ऑनलाइन गेम खेलने के दो तरीके हैं और आप दोनों गूगल में कर सकते हैं।  Google पर ऑनलाइन गेम खेलने के लिए आपको हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी और क्रोम या ओपेरा जैसे ब्राउज़िंग सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है। 

मोबाइल डिवाइस पर ऑनलाइन गेम खेलने से पहले आपको पहले किसी भी ब्राउज़र ऐप में Google खोलना होगा।  फिर, bgames.com, agame.com, और atmegame.com जैसी वेबसाइटों में साइन इन करें और अपना पसंदीदा गेम चुनें।

आप ऊपर दी गई वेबसाइटों पर अपनी पसंदीदा श्रेणी में से कोई गेम चुन सकते हैं और खेल सकते हैं।  इनमें से कोई भी गेम खेलने के लिए आपको एक प्रतिशत भी भुगतान नहीं करना होगा;  वे सभी पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।

Bina Download Kiye Game kese khale

दोस्तों, जैसा कि हमने पहले बताया, बड़ी संख्या में ऐसी वेबसाइटें हैं जहां आप अभी ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं।  आप इन वेबसाइट पर सीधे लॉग इन करके गेम खेल सकते हैं। इसके लिए आपको उन गेम्स को डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं है।  इनमें से कुछ वेबसाइटों पर आपको गेम खेलने के लिए पैसे खर्च करने होंगे, लेकिन अन्य पर आप मुफ्त में ऐसा कर सकते हैं।  यहां, हम इस तरह की पांच वेबसाइटों पर चर्चा करेंगे जहां आप मुफ्त में गेम खेल सकते हैं;

  • Agame.com
  • cartoonnetworkhq.com
  • cbc.ca
  • 247games.com
  • Addictinggames.com

दोस्तो इन वेबसाइट को अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में एक्सेस करके आप ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं।  यहां, आप कई तरह के गेम खेल सकते हैं, जिसमें एक्शन, रेसिंग और शूटिंग गेम्स शामिल हैं।

Online Game kaise khele|ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट

मार्गदर्शन करें – share market kaise khele

Online Game khelne ki Best Website

दोस्तों अभी तक हमने सिर्फ Top 5 Gaming Website के बारे में ही सुना है।  हालाँकि, इंटरनेट पर बहुत अधिक गेमिंग वेबसाइट हैं जहाँ हम गेम खेल सकते हैं।  चूंकि ऑनलाइन सही वेबसाइट ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए हम यहां मदद के लिए हैं।  इसके अतिरिक्त, कुछ अन्य गेमिंग वेबसाइटों का उल्लेख किया गया है।

  • Agame.com
  • FreeOnlineGames.com
  • Indiaarcade.com
  • Gamesonline.in
  • Dailygames.com
  • Atmegame.com
  • Indiaarcade.com
  • Funtoosh.com
  • Gamehouse.com
  • 247games.com

तो, दोस्तों, ये शीर्ष गेमिंग वेबसाइट हैं जहाँ आप अपने पसंदीदा गेम खेल सकते हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

1. ऑनलाइन गेम खेलने के लिए क्या चाहिए?

गेम में भाग लेने के लिए आपको बस एक स्मार्टफोन और एक मजबूत इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।  नतीजतन, कई नए गेमर्स गेमिंग को अधिक स्वीकार्य मान रहे हैं।

2. ऑनलाइन गेमिंग अच्छा है या बुरा?

यह सबकी अपनी अपनी अवधारणा है , कुछ लोग ऑनलाइन गेमिंग को अच्छा मानते है कुछ लोग बुरा।

3. ऑनलाइन वीडियो गेम कैसे काम करते हैं?

ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम (इंटरनेट होने का एक सामान्य उदाहरण) में खिलाड़ियों को जोड़ने के लिए एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क का उपयोग किया जाता है।  स्थानीय मल्टीप्लेयर खिलाड़ियों के विपरीत, ऑनलाइन मल्टीप्लेयर प्रतिभागियों को एक ही स्थानीय नेटवर्क के लिए बाध्य नहीं किया जाता है।  इसकी बदौलत खिलाड़ी अब एक-दूसरे से ज्यादा दूर से संवाद कर सकते हैं।

4. ऑनलाइन गेम्स का मतलब क्या होता है?

गेम खेलने में सभी को मजा आता है, लेकिन हर मोबाइल डिवाइस अपनी विशेषताओं में अलग होता है।  क्योंकि अधिक RAM, ROM और तेज़ प्रोसेसर वाला मोबाइल डिवाइस हर गेम के लिए उपलब्ध नहीं होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक मानक एंड्रॉइड फोन पर गेम नहीं खेल सकते हैं, क्योंकि ऑनलाइन गेम इस समस्या का सबसे बड़ा समाधान है।

5. क्या मुझे वीडियो गेम खेलना शुरू कर देना चाहिए?

हा बिलकुल, यदि आपको पसंद है तो आप वीडियो गेम खेलना शुरू कर सकते है क्युकी वीडियो गेम खेलने के लाभ विविध हैं, बेहतर मनोदशा और सामाजिक कौशल से लेकर बेहतर स्मृति और समस्या-समाधान तक। उन लोगों के दावों के विपरीत जो वीडियो गेम नहीं खेलते हैं कि वे आलस्य को प्रोत्साहित करते हैं, मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाते हैं, या रिश्तों को बाधित करते हैं, वीडियो गेम के शरीर, दिमाग और सामाजिक संपर्क पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

और भी पढ़ें – 

online ludo kaise khele

rajshree online lottery Kaise khele