अगर आपने कभी डिजिटल मार्केटिंग या ब्लॉगिंग के field में हाथ आजमाया है या अगर आपको इन fields में interest है तो आपने कभी ना कभी Keyword के बारे में जानकारी हासिल करने का प्रयास जरूर किया होगा। आपने कहीं ना कहीं इसके बारे में पढ़ा होगा या यूट्यूब पर देखा होगा जिसमें Keyword Kya Hota Hai के बारे में बताया गया हो। हर ब्लॉगर व डिजिटल मार्केटर के लिए keyword एक सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होती है।
अगर आप की-वर्ड के बारे में नहीं जानते तो आज जान जाएंगे क्योंकि आज मैं आपको यही बताने वाली हूँ कि आखिर यह Keyword है क्या, यह क्या होता है और कैसे काम करता है, इसका इस्तेमाल क्या है, यह कितने प्रकार का होता है आदि। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं Keyword Kya Hota Hai?
दोस्तों जब हम इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी को खोजने के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं उन शब्दों को ही Keyword का जाता है। आसान भाषा में समझे तो जब हम किसी भी प्रकार की जानकारी को खोजने या ढूंढने के लिए किसी search engine में उस जानकारी से संबंधित शब्द या वाक्य को लिखकर search करते हैं तब उस शब्द या वाक्य को Keyword कहा जाता है। कीवर्ड short और long दोनों प्रकार के हो सकते हैं।
Keyword ki Definition kya Hai
“Internet से कोई जानकारी हासिल करने के लिए हम जो भी शब्द, वाक्य या पैराग्राफ को Search engine box में type करके result प्राप्त करने के लिए उसे searching प्रक्रिया में डालते हैं उन्हीं type किए गए text को Keywords कहते हैं”। Keyword Kya Hota Hai एक कीवर्ड एक खास शब्द या वाक्य हो सकता है जो पूरे वेब पेज का मुख्य शब्द होता है और वह संपूर्ण में वेबपेज में लिखे कंटेंट का वर्णन करता है।
Keywords को आप किसी कंटेंट का short form (संक्षिप्त रूप) के तौर पर भी समझ सकते हैं जोकि वेबपेज के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी का स्रोत या जरिया होता है जिसके आधार पर आपके द्वारा के ढूंढे गए query का जवाब ढूंढ कर मैच कराता है और रिजल्ट प्रदर्शित करता है।
प्रत्येक Internet user अपने तरीके से जानकारी खोजते हैं। मतलब हर कोई Google या अन्य Search Engine पर अलग-अलग तरह के वाक्यों का इस्तेमाल करते हैं किसी भी जानकारी को खोजने के लिए जिसमें बहुतों की खोज में कुछ शब्दों की समानता होती है। जब इंटरनेट पर एक ही similar word को हजारों बार search किया जाता है तो वह शब्द एक Keyword बन जाता है।
चलिए इसे एक उदाहरण के रूप में समझने का प्रयास करते हैं। मान लीजिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ नहीं पता और आप गूगल से इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए आप गूगल को open करके उसके search box में टाइप करेंगे “डिजिटल मार्केटिंग क्या है” इस प्रकार आप एक phrase को type करके Google search करेंगे।
अब जो रिजल्ट पेज प्रस्तुत होगा उसमें 1st page पेज में जितने भी Result rank कर रहे होंगे उन सभी में यह phrase ‘Keyword’ के रूप में इस्तेमाल किया गया है। Search Engine Result Page में rank कर रहे सभी posts को SEO Friendly लिखने के लिए इन phrases को target किया गया है। इन्हीं Targeted phrase को Target Keyword कहते हैं।
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Keyword Ke kitne Type Hai
किसी पोस्ट या आर्टिकल का SEO perfect करने के लिए जरूरी होता है कि उसमें सही कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाए। पर इससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि Keyword Kya Hota Hai Aur keywords कितने प्रकार के हैं। तो चलिए इसका जवाब भी जान लीजिए। आमतौर पर Keywords कई प्रकार के होते हैं लेकिन मुख्य तौर पर यह निम्न प्रकार के होते हैं जिनकी सूची व जानकारी नीचे दी जा रही।
1. Long Tail Keywords –
जब किसी आर्टिकल के मुख्य title में दो से तीन या फिर इससे ज्यादा words का इस्तेमाल कर long sentence का title बनाया जाता है तो इसको “Long Tail Keywords” कहा जाता है। Long Tail Keywords अन्य keywords की तुलना में सबसे अधिक प्रभावकारी होते हैं। आपका Keyword जितना ज्यादा long होता है रिजल्ट उतना ही अच्छा मिलता है। नीचे रहे long-tail keywords के कुछ उदाहरण।
- डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे इन हिंदी।
- Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?
- शेयर मार्केट क्या है, इसमें निवेश कैसे करें?
- Top Hindi Bloggers in India
तो इस तरह की long keywords ही Long-tail keywords कहलाते हैं। मुझे उम्मीद है अब आप बेहतर ढंग से समझ गए होंगे।
2. Short Tail Keywords –
जब किसी आर्टिकल के मुख्य Title (Keyword) के Generic word में 1 से 2 शब्दों को और जोड़ कर इसे थोड़ा सा ही लंबा रखा जाए तो इसे “Short Tail Keyword” कहा जाता है। Short tail keywords, Generic की तुलना में थोड़े meaningful होते हैं जिससे title पढ़कर Information से जुड़ा थोड़ा बहुत Idea मिल जाता है। आइए इसको भी example के तौर पर समझ लेते हैं। जैसे, ‘Top Blogging Platforms’ यह short tail keyword है जिसमें ‘Blogging’ generic शब्द है और अन्य short tails हैं। other example:-
- Best Shipping Apps
- Top Mobile Phones
3. Informative Keywords –
Information keywords ऐसे words होते हैं जो आमतौर पर अपने आप में ही प्रमुख होते हैं और अपने कीवर्ड से ही information की झलक प्रस्तुत करते हैं। ऐसे keywords को ही “Informative Keywords” के रूप में जाना जाता है। इन keywords का उपयोग आम users अपने सवालों के जवाब पाने के लिए करते हैं। Informative Keywords के कुछ उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं।
- What is Digital Marketing?
- Blogging क्या है?
इस प्रकार के phrase को search result में दिखाने के लिए गूगल द्वारा “Snippet” को लांच किया गया है जिससे सर्च रिजल्ट में directly answer प्राप्त हो सके।
4. Generic Keywords –
Generic Keywords में एक single या 1 से 2 words को कीवर्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस टाइप के Keywords meaningful नहीं होते। इससे exactly पता नहीं लगाया जा सकता कि Information किस टॉपिक पर है। Generic Keywords के example नीचे दिए जा रहे।
- Blogging
- Digital Marketing
- YouTubers
- Share Market
इस प्रकार Generic Keywords आमतौर पर पूरे ग्रुप को represent करते हैं जबकि इनके भीतर की सामग्रियां कई कैटेगरी में बंटी हुई होती हैं। सामान्यता Generic Keywords और terms की search volume काफी अधिक होती है और इसमें competition भी काफी low होता है इसके बावजूद इस प्रकार के keywords से rank करना बहुत ज्यादा कठिन होता है।
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इन मुख्य types of Keywords के अलावा भी कुछ अन्य प्रकार के keywords होते हैं जिनकी सूची नीचे दी जा रही है;
- Trending/Fresh Keywords
- Long-Term Evergreen Keywords
- Customer Targeting Keywords
- Intent Targeting Keywords
- Product Targeting Keywords
- Geo-Targeting Keywords
- Customer Defining Keywords
- Aria Targeting Keywords
- Short-Term Fresh Keywords
- LSI Keywords
LSI Keyword – LSI (Latent Semantic Indexing) Keyword एक विशेष की-वर्ड है जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है। ये वे keywords होते हैं जो आपके main keyword से संबंधित होते हैं। LSI Keyword का इस्तेमाल आर्टिकल को rank करवाने व traffic generate करने के लिए किया जाता है। LSI keywords आर्टिकल की Ranking में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
SEO Mai Keywords ki kya Importance Hai
On Page SEO में keywords का सबसे अधिक महत्व होता है। SEO ने गूगल पर SERP (Search Engine Result Page) में आर्टिकल की position सेट कर रखी है। SEO में एक Phrase or sentence को target किया जाता है जिसे Target Keyword कहते हैं।
अगर आप कोई आर्टिकल पोस्ट कर रहे हैं तो गूगल को कैसे पता लगेगा कि आपका आर्टिकल किस टॉपिक पर आधारित है। इसलिए लोग जो कंटेंट खोज रहे हैं उसके लिए कीवर्ड की आवश्यकता होती है। Web पर organic traffic लाने के उद्देश्य से Keywords का इस्तेमाल किया जाता है। आपको ऐसे कंटेंट बनाने चाहिए जिससे organic ranking में वृद्धि हो।
एक Blog की शुरुआत करने के बाद हम जो आर्टिकल पोस्ट करते हैं उस article के keywords का सही इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है जोकि SEO के लिए जरूरी है। Keyword Kya Hota Hai ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने और पोस्ट को rank करवाने के लिए यह बेहद अहम बिंदु होता है।
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Keyword Research kya Hai
ऊपर अब तक की दी गई जानकारी के आधार पर आप पूरी तरह समझ गए होंगे कि, कीवर्ड क्या होता है। तो अब प्रश्न उठता है कि Keyword Research क्या होता है। तो इस प्रश्न का भी हाल है हमारे पास।
दोस्तों एक ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर के लिए कीवर्ड रिसर्च प्रक्रिया बहुत ज्यादा मायने रखती है। किसी भी टॉपिक पर लेख लिखने से पहले बेहतर ढंग से कीवर्ड रिसर्च करना बेहद अहम होता है। पहले तो आपको यह देखना होगा कि जिस कीवर्ड को आपने अपने आर्टिकल के लिए choose किया है
उसे कितने लोग search करते हैं, उसमें कितना competition है और उस keyword पर आपको कितना CPC मिल रहा है। अच्छी तरह से कीवर्ड रिसर्च करके आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाता है जिसमें इन मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देकर कार्य किया गया हो और जब ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू होता है
तभी आप अपने ब्लॉग से earning कर पाते हैं। बिना कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल लिखकर पोस्ट करना आपको कोई लाभ नहीं देगा। इंटरनेट पर बहुत सारे बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च टूल उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं।
Example :- Google Keyword Planner, Wordtracker, SEMrush Ubersuggest etc.
अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल
Q. सर्च इंजन में कीवर्ड क्या होते हैं?
Ans. Search Engine में keyword का आशय उन वाक्यांश या शब्दों से है जिन्हें type करके जानकारी खोजी जा सकती है। जैसे Google एक search engine है जिसमें हम कोई शब्द या वाक्य टाइप करके कोई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Q. कीवर्ड सर्च टूल क्या है?
Ans. Keyword search tool वह tool होता है जिसकी मदद से हम एक खास तरह की जानकारी खोज सकते हैं कि, किसी शब्द या वाक्य को कितनी बार खोजा गया है।
Q. कीवर्ड सर्च वॉल्यूम क्या है?
Ans. Keyword search volume वह चीज है जो प्रदर्शित करता है कि कितने सारे लोगों द्वारा किसी विशेष keyword को खोजा गया है। यानी आप इसकी मदद से Keyword search सम्बन्धी डाटा हासिल कर सकते हैं।
Q. Google पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला कीवर्ड कौन सा है?
Ans. रिपोर्ट के मुताबिक, हर वर्ष Google पर लगभग 78% पुरुष यह search करते हैं कि कहीं वे नपुंसक तो नहीं है। इसके अलावा लड़के दाढ़ी के बढ़ने के बारे में, दाढ़ी घने करने के उपाय आदि के बारे में अत्यधिक search करते हैं।
निष्कर्ष :-
उम्मीद है आपको यह जानकारी ‘Keyword Kya Hota Hai’ पसंद आई होगी। अगर पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपनी राय साझा करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ साझा करें और ऐसी तमाम अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।