siwansamachar

Samachar Tej Raftar Se

PF Account Ka UAN Number Kaise Pata Kare In Hindi
तकनीक शिक्षा

PF Account Ka UAN Number Kaise Pata Kare In Hindi

UAN Number Kaise Pata Kare:-  यदि आप अपना पीएफ फंड निकालना चाहते हैं, लेकिन आपके पास यूएन नंबर नहीं है, तो अपना यूएएन नंबर कैसे खोजें, अपना यूएएन नंबर कैसे खोजें, और अपने यूएएन की स्थिति की जांच करने के लिए आगे पढ़ें।

यदि आप किसी कंपनी के लिए काम करते हैं, तो आपका पीएफ काट लिया जाना चाहिए, और आपको नियोक्ता से एक यूएएन नंबर भी प्राप्त करना होगा, जो आपको अपने पीएफ योगदान की राशि को सत्यापित करने में सक्षम बनाता है और बाद में उन योगदानों को वापस लेने का अनुरोध करता है।  करने में सक्षम

हालांकि, कंपनी को अक्सर यूएएन नंबर प्राप्त नहीं होता है। इस मामले में, हम स्वतंत्र रूप से अपना यूएन नंबर निर्धारित कर सकते हैं।  इस लेख में, हम सीखेंगे कि कैसे स्वतंत्र रूप से हमारे UAN नंबर की स्थिति का ऑनलाइन पता लगाएं और उसकी पुष्टि करें।

UAN No Kya Hai

UAN का पूरा नाम, जिसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर भी कहा जाता है, 12 अंकों का होता है।  खाताधारकों को ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) से पीएफ मिलता है।

यूएएन संख्या निर्धारित करने के दो तरीके हैं;  एक पीएफ खाता संख्या का उपयोग करना है, और दूसरा आधार संख्या का उपयोग करना है।

यहां, हम आपके आधार नंबर का उपयोग करके आपके यूएएन नंबर की पहचान करेंगे।  ऐसा करने के लिए, आपके पास अपने यूएएन खाते में एक पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर होना चाहिए क्योंकि उस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और उसे दर्ज करना होगा।

PF Account Ka UAN Number Kaise Pata Kare In Hindi

मार्गदर्शन करें – share market kaise khele

PF UAN Number Kese Prapt kare

अपना UAN Number Kaise Pata Kare करने के लिए हम अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं।  यदि आप यह कार्य अपने कंप्यूटर से करना चाहते हैं, तो प्रक्रिया समान है।

आप एकीकृत सदस्य पोर्टल का मोबाइल संस्करण खोलकर प्रारंभ करें।  फिर अपने मोबाइल ब्राउज़र पर डेस्कटॉप मोड में स्विच करें।

इसके बाद, नीचे स्क्रॉल करें और नो योर यूएएन ग्रीन लिंक चुनें (नीचे चित्र देखें)।

अब पीएफ में अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें, नीचे कैप्चा कोड टाइप करें, और फिर नीचे दिए गए चित्र में दिखाए गए अनुसार अनुरोध ओटीपी बटन दबाएं।

आपका वही मोबाइल नंबर अब आपको एक OTP भेजेगा।  इसे यहां दर्ज करें और अपने सामने अपना यूएएन नंबर देखने के लिए सबमिट करें।

अपना यूएएन नंबर कैसे जांचें आप उस संदेश में दिए गए निर्देशों का पालन करके भी अपना यूएएन स्थिति देख सकते हैं यह देखने के लिए कि आपका यूएएन सक्रिय है या नहीं।

आपको अपना यूएन नंबर चेक करना होगा, अपने पीएफ के पैसे की जांच करनी होगी, या पीएफ वेबसाइट पर सुबह 9 बजे से पहले कोई अन्य कार्य करना होगा क्योंकि साइट विश्वसनीय नहीं है।

PF UAN Number Kese Pata kare

अपना UAN Number Kaise Pata Kare, यह सीखने के बाद, हमें इससे जुड़े पासवर्ड को बदलना होगा, यानी एक नया पासवर्ड बनाना होगा।  तभी हम अपना UAN अकाउंट एक्सेस कर पाएंगे।

PF Account Ka UAN Number Kaise Pata Kare In Hindi

अधिक पढ़ें – chess kaise khele

EPFO Ka UAN Number Kaise Nikale

प्रत्येक पीएफ खाताधारक को अपने यूएएन नंबर के बारे में पता होना चाहिए।  सभी निवेशकों के पास यूएएन, या यूनिवर्सल अकाउंट नंबर तक पहुंच है, जो एक विशेष संख्या है।  जो उसके द्वारा किए गए किसी भी निवेश के बारे में विवरण का खुलासा करता है। 

आप इस नंबर को अपने पे स्टब पर भी पा सकते हैं।  यदि आप इस नंबर के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो आप अपने नियोक्ता से भी पूछताछ कर सकते हैं।  इसके अलावा, आप इसे ईपीएफओ की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

ईपीएफओ ने पीएफ खाते को एक अलग पहचान देने के लिए एक व्यक्तिगत खाता बनाया है।  यह कई यूएएन-आधारित सुविधाएं प्रदान करता है।  इसके लिए अलग सदस्य पोर्टल बनाया गया है।  कृपया यूएएन नंबर को सत्यापित करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएं।

EPFO Me User Id Kese Benaye 

आपको प्राप्त ईपीएफ यूएएन नंबर को सक्रिय करने के लिए आपको बाद की कार्रवाई करनी होगी:–

  1. सबसे पहले, निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करके EPFO ​​सदस्य UAN पोर्टल पर जाएं:
  2. अब ईपीएफओ सदस्य यूएएन पोर्टल पर जाएं और “नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक में यूएएन को सक्रिय करें” पर क्लिक करें।
  3. आप ईपीएफओ रिकॉर्ड के अनुसार इसके नए पेज पर अपनी जानकारी दर्ज करेंगे।

सबसे पहले आपको अपना UAN नंबर डालना होगा।  (यदि आप चाहें, तो यूएएन को सक्रिय करने के लिए आपकी पीएफ सदस्य आईडी, आधार संख्या और पैन कार्ड नंबर का भी उपयोग किया जा सकता है।)

  1. इसके बाद, Name में अपना पूरा नाम दर्ज करें। (जैसा कि आपका नाम आपके पीएफ खाते या आधार कार्ड पर दिखाई देता है।)
  2. उसके बाद, आपको संबंधित क्षेत्रों में अपनी जन्मतिथि, फोन नंबर और ईमेल पता दर्ज करना चाहिए।
  3. बॉक्स में कैप्चा कोड सही से दर्ज करने के बाद, मेनू से “गेट ऑथराइजेशन पिन” चुनें। फिर आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  4. नए पेज पर अस्वीकरण संदेश में “चालू” [“मैं स्वीकार करता हूं”] का चयन करने के बाद, नीचे दिखाई देने वाले ओटीपी बॉक्स में आपके मोबाइल डिवाइस पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।
  5. अब “Validate OTP and Activate UAN” वाले बटन पर क्लिक करें। फिर आपका ओटीपी सत्यापित होगा, और यूएएन सक्रियण की पुष्टि करने वाला एक एसएमएस आपके मोबाइल डिवाइस पर आएगा।

आपके यूएएन नंबर के पासवर्ड के साथ यह संदेश प्राप्त होने के 24 घंटे के भीतर आपके मोबाइल नंबर को ईपीएफओ से एक संदेश प्राप्त होगा।

आप इस मैथड का उपयोग करके अपने पीएफ खाते के यूएएन नंबर को जल्दी से सक्रिय कर सकते हैं, और ईपीएफओ सदस्य यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके आसानी से यूएएन पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

PF Account Ka UAN Number Kaise Pata Kare In Hindi

अधिक पढ़ें – dream11 kaise khele

PF UAN Number Kaise Nikale

कुल 3 चरण हैं जिन्हें प्रत्येक प्रतिभागी को पूरा करना होगा।  तीनों चरणों के पूरा होने के बाद आपको अपने खाते की जानकारी प्राप्त होगी:–

Step 1.

  • ईपीएफओ पोर्टल के आधिकारिक वेबपेज पर जाएं।
  • नीचे दी गई छवि में देखे गए अनुसार अपने यूएएन स्थिति को जानें पर क्लिक करें।
  • जब आप अपनी स्थिति जानें का चयन करते हैं, तो नीचे दी गई विंडो दिखाई देगी। फिर, अधिक प्रसंस्करण की आवश्यकता है।

Step 2.

  • निम्न में से कोई एक दर्ज करें: सदस्य आईडी, आधार, या पैन। (यदि आप सदस्य आईडी का चयन करते हैं, तो कोई त्रुटि नहीं होगी।)
  • नाम बॉक्स में अपना नाम ईपीएफ-वार टाइप करें।
  • जन्म तिथि बॉक्स में, अपनी जन्मतिथि दर्ज करें जैसा कि आपके ईपीएफ विवरण पर दिखाई देता है।
  • ईपीएफ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर मोबाइल नंबर पंजीकरण के “मोबाइल नंबर” में। विकल्प, पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • वह ईमेल पता दर्ज करें जो आपके ईपीएफ यूएएन विवरण आपको प्रदान करता है।
  • कैप्चा कोड ठीक वैसे ही टाइप करें जैसे दिया गया था।
  • प्राधिकरण पिन प्राप्त करें बटन दबाएं।

इस प्रकार, इन सभी उचित विवरणों को भरने और प्राधिकरण पिन प्राप्त करने पर क्लिक करने के बाद नीचे दिए गए चित्र के अनुसार आपके ईपीएफ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक नई विंडो खुल जाएगी।  उसमें दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Step 3.

  • हमें विश्वास है कि इससे “उन नो कैसे पता करे” के बारे में आपकी पूछताछ समाप्त हो जाएगी। इस बिंदु पर अपना यूएन नंबर जानें और चरण तीन पर अमल करें।
  • मैं सहमत हूं चेकबॉक्स को चालू करें।
  • ओटीपी विकल्प का उपयोग करके, आपको ईमेल या सेलफोन द्वारा प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • इसके बाद आप Validate OTP & get UAN पर इंटर करे।

बधाई हो!  आपका UAN नंबर अब EPF में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।  इस बिंदु से, सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है, हालांकि इस ईपीएफ खाते के लिए केवाईसी आवश्यक है।

अब जब आपका यूएएन पंजीकृत हो गया है, सक्रिय हो गया है, और आपका पीएफ बैलेंस चेक कर लिया गया है, तो आप अपने ईपीएफ बैलेंस को सत्यापित कर सकते हैं और अपने ईपीएफ को अपने आधार केवाईसी में अपलोड कर सकते हैं।

PF ka Password Kaise Pata Kare

पीएफ खाताधारक अपने पीएफ खातों को ऑनलाइन प्रबंधित करने के लिए या अपने पीएफ खाते की बुनियादी जानकारी को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए पीएफ यूएएन उत्पन्न करके यूएएन को सक्रिय करना चाहिए। UAN Number Kaise Pata Kare

इसके अतिरिक्त, आप अपने पीएफ खाते में अपने केवाईसी को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, अपने पीएफ बैलेंस की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं, अपना यूएन पासवर्ड या मोबाइल नंबर बदल सकते हैं, और अपने पीएफ यूएएन नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन पीएफ निकासी का अनुरोध कर सकते हैं।

PF Account Ka UAN Number Kaise Pata Kare In Hindi

यह भी पढ़ें – kbc kaise khele

Mobile se UAN Number Kaise Milega”

मोबाइल नंबर का उपयोग करके UAN कैसे प्राप्त करें।  अपने सेलफोन नंबर से अपना यूएएन नंबर कैसे निर्धारित करें:–

1. हम ईपीएफओ सदस्य यूएएन पोर्टल पर जाकर शुरुआत करेंगे, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

2. ईपीएफओ सदस्य यूएएन पोर्टल पेज तक पहुंचने के लिए अब आपको नीचे दिए गए आवश्यक लिंक से दूसरा विकल्प, “अपने यूएएन को जानें” का चयन करना होगा।

3. उसके बाद, आपको नए पेज पर मोबाइल नंबर फ़ील्ड में अपने आधार कार्ड से जुड़े सेलफोन नंबर को दर्ज करना होगा।

4. नीचे दिए गए बॉक्स में कैप्चा कोड को ठीक से दर्ज करने के बाद Request OTP पर क्लिक करें।

5. अब आपको एक पॉप-अप संदेश मिलेगा जो कहता है, “ओटीपी सफलतापूर्वक 12345xxxxx पर भेजा गया।” वहां “ओके” बटन पर क्लिक करें।

6. अपने मोबाइल डिवाइस से ओटीपी दर्ज करने के बाद नए पेज पर दिए गए बॉक्स में नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दोबारा टाइप करें। (यदि आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं भेजा गया है, तो एक बार फिर रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें और उसी प्रक्रिया का पालन करें।)

7. आपके द्वारा नीचे दिए गए “Validate OTP” विकल्प पर क्लिक करने के बाद “OTP Validation Successful” पढ़ने वाला पॉप-अप संदेश दिखाई देने पर “OK” पर क्लिक करें।

8. इसके बाद आपको सबसे पहले नए पेज पर अपना नाम सही से टाइप करना होगा। (जैसा कि आपके पीएफ खाते और आधार कार्ड में दिखाया गया है।)

9. अब आपकी जन्मतिथि दर्ज होनी चाहिए।

10. उसके बाद, आपके पास चुनने के लिए तीन विकल्प होंगे: आधार नंबर, पैन नंबर और पीएफ सदस्य आईडी जिससे आप अपना यूएएन नंबर जनरेट कर सकते हैं।

इन तीनों में से किसी एक से आप अपना पीएफ यूएएन नंबर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका पीएफ खाता आपके आधार कार्ड या पैन कार्ड से नहीं जुड़ा है तो आपको सदस्य आईडी का चयन करना चाहिए।

अब आपको अपना राज्य और कार्यालय चुनना होगा।  (आपके व्यवसाय या कार्यालय का राज्य और स्थान) अब अपना सदस्य आईडी, एक्सटेंशन कोड और सदस्य कोड दर्ज करें (यहां एस्ट कोड – कंपनी स्थापना कोड और एक्सटेंशन कोड – कंपनी एक्सटेंशन कोड।)

11. नीचे दिए गए बॉक्स में Captcha Code को ठीक से दर्ज करने के बाद “Show My UAN” पर क्लिक करें।

अब, आपका यूएएन आपके लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस पर दिखाई देगा, और आपके मोबाइल फोन पर आपके यूएएन के विवरण के साथ एक संदेश भी भेजा जाएगा। जिसमें आपके PF UAN की जानकारी दी जाएगी.

आप इस तरह से अपने पीएफ खाते के लिए जल्दी से यूएएन प्राप्त कर सकते हैं।  पीएफ खाते का यूएएन नंबर प्राप्त करने के बाद, यानी पीएफ यूएएन पासवर्ड बनाकर आप पीएफ यूएएन को निम्नलिखित तरीके से सक्रिय कर सकते हैं।

और भी पढ़ें
rajshree online lottery Kaise khele
online ludo kaise khele
online satta kaise khele
free fire kaise khele